एम्स का अभियान, हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें

एम्स का अभियान, हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें

सेहतराग टीम

अक्सर जब हम किसी से मिलते हैं तो सबसे पहले हाथ मिलाते हैं। लेकिन एम्स ने एक अनूठी पहल शुरू की है, यहां के डॉक्टर और नर्स जब भी किसी से मिलते हैं तो वो उनका स्वागत हाथ मिलाकर नहीं, बल्कि नमस्ते से कर रहे हैं। दरअसल एम्स ने इंफेक्शन को फैलने से रोकने के लिए एक नमस्ते कैंपेन शुरू किया है। इस कैंपेन को करने का मकसद यही है कि जब आप किसी से हाथ नहीं मिलाएगें तो एक दुसरे से इंफेक्शन हो जाने का खतरा कम हो जाएगा। और यही नहीं इस वजह से एंटीबायोटिक का इस्तेमाल भी कम हो जाएगा।

एम्स के कार्डियोथोरासिक विभाग के एचओडी डॉ शिव चौधरी ने कहा कि हमारा मकसद सभी को जागरूक करना है, ध्यान रखें कि हम हाथ न मिलाएं बल्कि हाथ जोड़कर नमस्ते करें। डॉक्टर ने कहा कि 24 नवंबर तक वर्ल्ड एंटीबायोटिक अवेयरनेस वीक मनाया जा रहा है और इसी के तहत यह कैंपेन चलाया जा रहा है। डॉक्टर शिव चौधरी ने कहा कि इंफेक्शन के फैलने का जरिया हाथ होते हैं क्योंकि हाथ हर चीज को छूता है और पहले खुद इंफेक्टेड करते हैं इसके बाद दूसरों को इंफेक्टेड करते हैं। इसीलिए हमें हाथ मिलाने की जगह नमस्ते कहने की आदत डालनी चाहिए।

संक्रमित हाथों से हाथ मिलाने से फैलता है इन्फेक्शन-

डॉक्टर ने बताया कि हम या आप अपने हाथों को साफ रखते हैं, हाइजीन का ख्याल रखते हैं, लेकिन जरूरी नहीं है सामने वाला शख्स भी वैसा ही करे। जब भी किसी दुसरे से हाथ मिलाते हैं तो उसका इंफेक्शन आप तक पहुंच जाता है और न चाहते हुए भी आप इंफेक्टेड हो जाते हैं। अस्पताल जैसी जगह पर इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है। जो यहां आता है, वह भी कभी मरीज को छूता है। वह कभी बेड, टेबल, दवा या फिर मरीज की चादर या कपड़ा छूता है तो वह खुद संक्रमित होता है। यहां से निकलने पर वह जिसे छुएगा, उसे संक्रमित करेगा। ऐसे में नमस्ते कहना सबसे अच्छा विकल्प है।

 

इसे भी पढ़ें-

World Antibiotic Awareness Week 2019: ज्यादा एंटीबायोटिक का इस्तेमाल चिंताजनक

फिलिप्स और सेव द चिल्ड्रन ने भारत में निमोनिया को खत्म करने के लिए हाथ मिलाया

 

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।